All Jharkhand Competitive Exam JSSC, JPSC, Current Affairs, SSC CGL, K-12, NEET-Medical (Botany+Zoology), CSIR-NET(Life Science)

SIMOTI CLASSES

Education Marks Proper Humanity

SIMOTI CLASSES

Education Marks Proper Humanity

SIMOTI CLASSES

Education Marks Proper Humanity

SIMOTI CLASSES

Education Marks Proper Humanity

SIMOTI CLASSES

Education Marks Proper Humanity

Thursday, June 3, 2021

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-6 (झारखंड की आदिम जनजातियां Part-6)

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-6

कोरवा जनजाति 

➧ इस जनजाति कोलेरियन जनजाति समूह का जनक माना जाता है 

➧ यह जनजाति प्रजातीय दृष्टि से प्रोटो आस्ट्रोलॉयड समूह से तथा भाषायी से ऑस्ट्रो-एशियाटिक समूह से सम्बंधित हैं 

झारखंड की आदिम जनजातियां Part-6

 इन्हें झारखंड सरकार द्वारा शिकारी-संग्रहकर्ता माना जाता है 

➧ यह जनजाति मूलत: पलामू प्रमंडल में पायी जाती है तथा झारखंड में इनका आगमन मध्यप्रदेश में हुआ था 

सामाजिक एवं संस्कृति 

➧ इनकी दो उपजातियां पहाड़ी कोरवा (पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले) तथा डीहा/डिहारिया कोरवा (नीचे गाँव में रहने वाले) हैं  

 इस जनजाति में 6 गोत्र पाए जाते हैं जो हटरटियें, खरपो, सुइया, कासी, कोकट तथा बचुंग है 

➧ इस जनजाति में एकल विवाह का प्रचलन है तथा सम गोत्र विवाह निषिद्ध है 

 इस जनजाति में चढ़के विवाह में कन्या के यहां तथा डोला विवाह में वर के यहां विवाह होता है

➧ इनका प्रमुख त्यौहार करमा है

 इस जनजाति में सर्प पूजा का विशेष महत्व है

 इस जनजाति की पंचायत को मायरी कहा जाता है

आर्थिक व्यवस्था  

➧ यह जनजाति की कृषि, शिकार, पशुपालन, शिल्प निर्माण, मजदूरी, आदि आर्थिक क्रियाकलाप करते हैं 

➧ इस जनजाति में स्थानांतरणशील कृषि को 'बियाेड़ा' कहा जाता है

धार्मिक व्यवस्था

➧ इसके प्रमुख देवता सिंगबोंगा, ग्रामरक्षक देवता 'गमेलह' तथा पशु रक्षक देवता 'रक्सेल' है

➧ इनके पुजारी को बैगा कहा जाता है

👉 Previous Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-5

                                                                            👉 Next Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-7

Share:

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-5 (झारखंड की आदिम जनजातियां Part-5)

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-5

बिरजिया जनजाति 

➧ बिरजिया जनजाति सदान समुदाय की आदिम जनजाति हैं, जिनका प्रजातीय संबंध प्रोटो-ऑस्ट्रोलॉयड समूह से है

 इस जनजाति के लोग स्वयं को पुंडरीक नाग के वंशज मानते हैं 

 इस जनजाति को असुर जनजाति का हिस्सा माना जाता है 

झारखंड की आदिम जनजातियां Part-5

➧ झारखंड के लातेहार, गुमला और लोहरदगा जिले में इस जनजाति का सबसे अधिक संकेन्द्रण है 

➧ बिरजिया शब्द का अर्थ 'जंगल की मछली' (बिरहोर का अर्थ है-जंगल का आदमी) होता है 

समाज एवं संस्कृति

➧ इनका परिवार पितृसत्तात्मक पितृवंशीय होता है

➧ यह जनजाति सिंदुरिया तथा तेलिया नामक वर्गों में विभाजित है 

➧ विवाह के दौरान 'सिंदुरिया' द्वारा सिंदूर का तथा 'तेलिया' द्वारा तेल का उपयोग किया जाता है

 तेलिया वर्ग पुनः दूध बिरजिया तथा रस बिरजिया नामक उपवर्गों में विभाजित हैं। दूध बिरजिया गाय का दूध पीते हैं व मांस नहीं खाते हैं जबकि रस बिरजिया दूध पीने के साथ-साथ मांस भी खाते हैं 

➧ इस जनजाति में बहु विवाह की प्रथा पायी जाती है

➧ इस जनजाति में सुबह के खाना को 'लुक़मा', दोपहर के भोजन को 'बियारी' तथा रात के खाने को 'कलेबा' कहा जाता है

➧ इन के प्रमुख त्यौहार सरहुल, सोहराई, आषाढ़ी पूजा, करम, फगुआ आदि हैं 

➧ इनके पंचायत का प्रमुख बैगा कहलाता है  

आर्थिक व्यवस्था 

➧ इनका  प्रमुख पेशा कृषि कार्य है  

➧ पाट क्षेत्र में रहने वाले बिरजिया स्थानांतरणशील कृषि करते हैं 

धार्मिक व्यवस्था 

➧ इनके प्रमुख देवता सिंगबोंगा, मरांग बुरु आदि हैं 

👉 Previous Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-4

                                                                          👉 Next Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-6

Share:

Wednesday, June 2, 2021

Direct Benefit Transfer (DBT) - Indian Economy

Direct Benefit Transfer (DBT)

In 2015, 

  • The new government in the Centre introduced the game-changing potential of technology-enabled Direct Benefit Transfer (DBT), namely the JAM (Jan-Dhan-Aadhar-Mobile) Number Trinity solution. 

Direct Benefit Transfer (DBT) - Indian Economy

  • It offers possibilities for effectively targeting public resources to those who need them most, including all those deprived in multiple ways. 

  • Under it, the beneficiaries will get the money 'directly' into their bank or post-office accounts linked to their 12-digit biometric identity number (Aadhar) provided by the Unique Identification Authority of India (UIDAI).

  • The idea was first initiated by the GoI in 2013 (UPA-II) on a pilot basis with seven schemes in 20 districts of the country.

Part of the technological platform- Digital India- is expected to provide, integration of various beneficiary databases with Aadhar and appropriate process re-engineering. It would result in:


Meanwhile, the Aadhar (Targeted Delivery of Financial and Other Subsidies, Benefits and Sevices) Bill, 2016. This is a transformative piece of legislation that will benefit the poor and the vulnerable. The statutory backing to Aadhar will address the uncertainty surrounding the project after the Supreme Court restricted the use of the Aadhar number until a Constitution Bench delivers its verdict on a number of cases challenging the mandatory use of Aadhar in government schemes, and rules on the issue of privacy violation.


To ensure targeted disbursement of government subsidies and financial assistance to the actual beneficiaries is a critical component of 'minimum government and maximum governance' of the Government of India. 


After the successful introduction of DBT in LPG, the government in 2016-17 introduced it on a pilot basis for fertilizer in few districts. Similarly, the government has also started the automation facilities of the 5.35 lakh FPS (Fair Price Shops) which come under the PDS (Public Distribution System).


As per the Union Budget 2017-2018, the country has made a strong beginning with regard to DBT with regard to LPG and kerosene consumers- Chandigarh and 8 districts of Haryana have become kerosene free. Besides, 84 Government schemes have also been bordered on the DBT platform. The idea of DBT will also be key to India's transition to a cashless economy-as pointed by the Economic Survey 2015-16 and vindicated in the post-demonetization period.


The Economic Survey 2015-16 suggested the DBT solution for farm loans and interest subvention schemes availed by the farmers. It further advised replacing the existing system of MSP/procurement-based PDS with DBT which will free the market of all controls on domestic movement and import. The present system distorts the concept of a market and needs to be discontinued to enhance productivity in agriculture, as per the survey.

👉 Previous Page:Net Domestic Product (NDP) - Indian Economy

👉 Next Page:Major types of Soil - Indian Geography

Share:

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-4 (झारखंड की आदिम जनजातियां Part-4)

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-4

असुर जनजाति

➧ असुर जनजाति झारखंड की प्राचीनतम एवं आदिम जनजाति है जिनका प्रजातीय संबंध प्रोटो और ऑस्ट्रोलॉयड समूह से है 
➧ इस जनजाति को 'पूर्वादेवी' भी कहा जाता है
➧ इस जनजाति को सिंधु घाटी सभ्यता का प्रतिष्ठापक माना जाता है
➧ झारखंड में इस जनजाति का प्रवेश मध्यप्रदेश में से हुआ था

झारखंड की आदिम जनजातियां Part-4

➧ इनकी भाषा असुरी है जो ऑस्ट्रो-एशियाटिक भाषा समूह से संबंधित है
➧ इनकी भाषा को मालेय भाषा भी कहा जाता है
 ऋग्वेद में इनका वर्णन निम्न नामों से किया जाता है :-
अनासह: चिपटी नाक वाले 
अव्रत : भिन्न आचरण करने वाले 
मृध: वाच:  अस्पष्ट बोलने वाले 
सुदृढ़ - लौह दुर्ग अथवा अटूट दुर्ग निवासी 
➧ झारखंड में इनका संकेन्द्रण मुख्यत: लातेहार (नेतरहाट के पाट क्षेत्र में सबसे अधिक) गुमला तथा लोहरदगा जिला में है

समाज एवं संस्कृति

➧ असुर गोत्र को पारस कहते हैं 
➧ इनके युवागृह को 'गीतिओड़ा' कहा जाता है
 इस जनजाति में बहिगोत्रीय विवाह का प्रचलन पाया जाता है
➧ असुर जनजाति के प्रमुख गोत्र केरकेट्टा, बघना, बेंग, अईद, बरवा
➧ इस जनजाति में वधू मूल्य को 'डाली टका' कहा जाता है
➧ इस जनजाति में 'इदी मी' नामक एक विशेष परंपरा है, जिसके तहत बिना विवाह किए लड़का-लड़की पति- पत्नी की भांति साथ में रहते हैं परंतु इन्हें कभी-न-कभी आपस में विवाह करना अनिवार्य होता है
➧ इनका परिवार मातृसत्तात्मक होता है तथा इसमें संयुक्त परिवार की प्रणाली पायी जाती है
➧ इस जनजाति में कुंवारे लड़के या लड़कियों द्वारा केले का पौधा लगाना वर्जित होता है
➧ इस जनजाति में गर्भवती स्त्री द्वारा ग्रहण देखना निषिद्ध है 
➧ इस जनजाति में दिन के भोजन को 'लोलोघेटू जोमेकू' तथा रात के भोजन को 'छोटू जोमेकु' कहा जाता है 
➧ हड़िया इनका प्रमुख पेय है जिसे 'बोथा' या 'झरनुई' भी कहा जाता है
➧ इनके प्रमुख त्योहार सरहुल, सोहराई , कथडेली, सरही, कुटसी (लोहा गलाने के उद्योग की उन्नति हेतु) , नवाखानी आदि है
➧ इनकी संस्कृति को 'मय संस्कृति' कहा जाता है
➧ इनके नृत्य स्थल को अखरा कहा जाता है

आर्थिक व्यवस्था 

➧ इस जनजाति का प्रमुख पेशा परंपरागत रूप से लोहा गलाना है

धार्मिक व्यवस्था

➧ इस जनजाति के सर्वोच्च देवता सिंगबोंगा है तथा इनके धार्मिक प्रधान को बैगा कहा जाता है
➧ बैगा का सहायक 'सुबारी' कहलाता है 
➧ इस जनजाति में जादू-टोना करने वाले व्यक्ति को माटी कहा जाता है 

                                                                            👉 Next Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-5
Share:

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-3 (झारखंड की आदिम जनजातियां Part-3)

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-3  

बिरहोर जनजाति 

➧ बिरहोह जनजाति घुमन्तु  जीवन व्यतीत करते हैं
➧ प्रजाति रूप से यह जनजाति प्रोटो-ऑस्ट्रोलॉयड समूह से संबंधित है, जबकि भाषायी रूप से इनका संबंध ऑस्ट्रो -ऑस्ट्रोलॉयड समूह से है
➧ इनकी भाषा बिरहारी है

झारखंड की आदिम जनजातियां Part-3

➧ यह जनजाति स्वयं को सूर्यवंशी मानती हैं
➧ यह जनजाति मूलत: झारखंड राज्य में ही पायी जाती हैं
➧ झारखंड में इनका संकेन्द्रण मुख्यत: हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, रांची, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, गढ़वा, पलामू, लातेहार और सिंहभूम क्षेत्र में है


समाज और संस्कृति 

➧ इनका परिवार पितृसत्तात्मक और पितृवंशीय होता है 
 इनके बस्ती को टंडा तथा इनकी झोपड़ी को कुम्बा/कुरहर कहा जाता है 
➧ इनमें भी बड़ी झोपड़ी को 'ओड़ा कुम्बा' व छोटी झोपड़ी को 'चु कुम्बा' कहा जाता है
➧ इस जनजाति में 13 गोत्र पाए जाते हैं
➧ इस जनजाति में युवागृह को 'गितिजोरी, गत्योरा या गितिओड़ा' कहा जाता है
➧ लड़कों के गितिओड़ा' को 'डोंडा कांठातथा लड़कियों के गितिओड़ा' को डिंडी कुंडी कहा जाता है
 इस जनजाति में 10 प्रकार के विवाहों का प्रचलन है
➧ क्रय विवाह इस जनजाति में सबसे अधिक प्रचलित है, जिसे 'सदर बापला' कहा जाता है 
 इनका प्रमुख त्योहार करमा, सोहराई, नवाजोम, जितिया, दलई आदि है
 इस जनजाति में डंग , लांगरी, मुतकर नामक नृत्य अत्यंत प्रचलित है
 तुमदा (मांदर या ढोल), तमक (नगाड़ा) तथा तिरियों (बांस की बांसुरी) इनके प्रमुख वाद्य यंत्र है

आर्थिक व्यवस्था

➧ इस जनजाति का प्रमुख पेशा लकड़ी काटना, शिकार करना एवं खाद्य संग्रहण करना है
➧ घुमंतू जीवन जीने वाले बिरहोरों को उलथू या भूलियास तथा स्थायी जीवन जीने वाले बिरहोरों को जांघी या थानिया कहा जाता है
 इस जनजाति में भूमि को सामुदायिक संपत्ति माना जाता है जिसे बेचना निषिद्ध होता है 
➧ बिरहोर जनजाति के लोग पीतल, तांबे और कांसे के कार्य में दक्ष होते हैं 

धार्मिक व्यवस्था 

➧ इनके प्रमुख देवता सिंगबोंगा, ओरा, बोंगा, कान्दो बाेंगा, होपरोम बोंगा, टण्डा बोंगा, एवं देवी माई हैं  
➧ इनके धार्मिक प्रधान को 'नाये' कहते हैं

                                                                                 👉 Next Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-4
                                                                 
Share:

Tuesday, June 1, 2021

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-2 (झारखंड की आदिम जनजातियां Part-2)

Jharkhand Ki Aadim Janjatiyan Part-2

सौरिया पहाड़िया 

➧ सौरिया पहाड़िया प्रोटो-ऑस्ट्रोलॉयड प्रजाति समूह से संबंधित है 
➧ इन्हे संथाल परगना का आदि निवासी माना जाता है 
➧ इनका प्रमुख संकेन्द्रण राजमहल क्षेत्र के 'दामिन-ए-कोह' में है  

झारखंड की आदिम जनजातियां Part-2

➧ इस जनजाति ने अंग्रेजी शासन के पूर्व कभी भी अपनी स्वतंत्रता को मुगलों या मराठों के हाथ में नहीं सौंपा।
➧ यह जनजाति स्वयं को मलेर कहती है 
➧ इनकी भाषा मालतो है जो द्रविड़ भाषा परिवार से संबंधित है
➧ यह जनजाति बोलचाल हेतु बंगला भाषा का भी प्रयोग करती हैं

समाज और संस्कृति 

 यह जनजाति मुख्यत: पहाड़ी क्षेत्रों में निवास करती है तथा इनके आवाज को 'अड्डा' कहा जाता है
➧ इस जनजाति की सामाजिक व्यवस्था पितृसत्तात्मक है
➧ इस जनजाति में विवाह में लड़की की सहमति आवश्यक मानी जाती है
➧ इस जनजाति में आयोजित विवाह सर्वाधिक प्रचलित विवाह है 
➧ इनमें विवाह संस्कार संपन्न कराने वाले व्यक्ति को 'वेद सीढू' कहा जाता है
➧ इसमें बहिजार्तीय विवाह निषिद्ध है 
➧ इस जनजाति में विवाह विच्छेद तथा पुनर्विवाह की प्रथा पायी जाती है 
➧ इस जनजाति में वधू मूल्य को 'पोन' कहा जाता है
➧ इस जनजाति में गोत्र नहीं पाया जाता है
➧ इनके गांव का मुखिया व पुजारी माँझी कहलाता है 
➧ यह ग्राम पंचायत की अध्यक्षता भी करता है
➧ इनके गांव के प्रमुख अधिकारी सियनार (मुखिया), भंडारी, (संवेशवाहक), गिरि कोतवर है
➧ इस जनजाति के प्रमुख त्योहार फसलों पर आधारित होते है जिसे आड़या कहा जाता है 

इन के प्रमुख त्यौहार निम्न इस प्रकार हैं 

गांगी आड़या -  भादो में नई फसल कटने पर
ओसरा आड़या - कार्तिक में घघरा फसल कटने पर
पुनु आड़या - पूस में बाजरे की फसल कटने पर 
सलियानी पूजा - माघ या चैत में होती है

➧ इस जनजाति में पिता की मृत्यु हो जाने पर बड़ा पुत्र का संपत्ति का अधिकार होता है
➧ यदि कोई पुत्र नहीं है तो संपत्ति पर परिवार के साथ रहने वाले घर जमाई का अधिकार होता है 

आर्थिक व्यवस्था 

➧ ललित प्रसाद विद्यार्थी ने सांस्कृतिक आधार पर झारखंड की जनजातियों का वर्गीकरण किया है
➧ पहाड़ी ढाल पर रहने वाले लोग जोत को कोड़कर कृषि कार्य करते हैं, जिसे 'भीठा' या 'धामी' कहा जाता है

धार्मिक व्यवस्था 

➧ इस जनजाति के प्रमुख देवता लैहु गोसाई हैं
➧ इस जनजाति में 
सूर्य देवता को 'बैरु गोसाई' 
चाँद देवता को 'विल्प गोसाई' 
काल देवता को 'काल गोसाई' 
राजमार्ग देवता को 'पो गोसाई' 
सत्य देवता को 'दरमारे गोसाई' 
जन्म देवता को 'जरमात्रे गोसाई' तथा शिकार के देवता को 'औटगा' कहा जाता है
➧ इस जनजाति में पूर्वज पूजा का विशेष महत्व है
➧ धार्मिक कार्यों का संपादन 'कांदा मांझी' द्वारा किया जाता है तथा इसके सहायक को 'कोतवार' व चालवे कहा जाता है
 रिजले के अनुसार इस जनजाति का धार्मिक संबंध जीववाद से है

                                                                                   👉 Next Page:झारखंड की आदिम जनजातियां Part-3
Share:

Net Domestic Product (NDP) - Indian Economy

Net Domestic Product (NDP) 

Net Domestic Product (NDP) is the GDP calculated after adjusting the weight of the value of 'depreciation'. This is, basically, a net form of the GDP, i.e., GDP minus the total value of 'wear and tear' (depreciation) that happened in the assets while the goods and services were being produced. All assets (except human beings) go for depreciation in the process of their uses, which means they are 'wear and tear'. The government of the economies decides and announces the rates by which assets depreciate (done in India by the Ministry of Commerce and Industry). A list is published, which is used by different sections of the economy to determine the real levels of depreciation in different assets. For example, a residential house in India has a rate of 1% per annum depreciation, an electric fan has 10% per annum, etc., calculated in terms of the asset's price.

Net Domestic Product (NDP) - Indian Economy

 
This is one way how depreciation is used in economics. 

The second way it is used in the external sector while the domestic currency floats freely as against the foreign currencies. 

If the value of the domestic currency falls following the market mechanism in comparison to a foreign currency, it is a situation of 'depreciation' in the domestic currency, calculated in terms of loss in value of the domestic currency.

Thus, NDP = GDP - Depreciation.

This way, the NDP of an economy has to be always lower than its GDP for the same year, since there is no way to cut the depreciation to zero. But mankind has developed several techniques and tools such as 'ball-bearings, 'lubricants', etc. to cut the loss due to depreciation.

The different uses of concepts of NDP are as given below:

  • For domestic use only: to understand the historical situation of the loss due to depreciation to the economy. Also used to understand and analyze the sectoral situation of depreciation in industry and trade in comparative periods.

However, NDP is not used in comparative economics, i.e., to compare the economies of the world. This is due to different rates of depreciation which are set by different economies of the world. Rates of depreciation may be based on logic (as it is in the case of houses in India-the cement, bricks, sand and iron rods which are sued to build houses in India can sustain it for the coming 100 years, thus the rate of depreciation is fixed at 1% annum). But it may not be logical all the time, for example, up to February 2000 the rate of depreciation for heavy vehicles was 20% while it was raised to 40% afterward- to boost the sales of heavy vehicles in the country. There was no logic in doubling the rate. Basically, depreciation and its rates are also used by modern governments as a tool of economic policymaking, which is the third way how depreciation is used in economics. 

👉 Previous Page:Gross Domestic Product (GDP) - Indian Economy

👉 Next Page:Direct Benefit Transfer (DBT) - Indian Economy

Share:

Unordered List

Search This Blog

Powered by Blogger.

About Me

My photo
Education marks proper humanity.

Text Widget

Featured Posts

Popular Posts